Maharashtra Board MSBSHSE HSC 12th Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं के परिणाम घोषित, mahresult.nic.in, hscresult.mkcl.org और mahahsscboard.in पर चेक करें

Maharashtra Board MSBSHSE HSC 12th Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं के परिणाम घोषित, mahresult.nic.in, hscresult.mkcl.org और mahahsscboard.in पर चेक करें
Tarun Pareek
शिक्षा 0 टिप्पणि
Maharashtra Board MSBSHSE HSC 12th Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं के परिणाम घोषित, mahresult.nic.in, hscresult.mkcl.org और mahahsscboard.in पर चेक करें

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने आज 21 मई, 2024 को HSC 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए लाखों छात्र-छात्राएं अब आधिकारिक वेबसाइटों mahresult.nic.in, hscresult.mkcl.org और mahahsscboard.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा DigiLocker ऐप के माध्यम से भी रिजल्ट देखा जा सकता है।

बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल कुल पास प्रतिशत 91.25% रहा है। लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ते हुए 96.09% के पास प्रतिशत के साथ बाजी मारी है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 84.05% है। विभिन्न क्षेत्रों और श्रेणियों में टॉपर्स और पास प्रतिशत के बारे में जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

HSC 12th Result 2024: ऐसे करें चेक

12वीं के नतीजे चेक करने के लिए छात्रों को निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in, hscresult.mkcl.org या mahahsscboard.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर दिए गए HSC Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपना रोल नंबर और अन्य मांगी गई डिटेल्स भरकर सबमिट करें।
  4. आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  5. भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट या सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करके सेव कर लें।

DigiLocker के जरिए भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

जिन छात्रों ने DigiLocker ऐप में अपना अकाउंट बना रखा है, वे ऐप के माध्यम से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ऐप में लॉगिन करके शिक्षा संबंधी दस्तावेजों के सेक्शन में जाकर HSC Result 2024 का विकल्प चुनना होगा। फिर अपनी डिटेल्स सबमिट करते ही रिजल्ट मिल जाएगा।

Maharashtra Board 12th Result 2024 Highlights

  • कुल पंजीकृत छात्र: 14,85,191
  • परीक्षा में शामिल: 14,59,664
  • कुल पास: 13,31,565
  • कुल पास प्रतिशत: 91.25%
  • लड़कियों का पास प्रतिशत: 96.09%
  • लड़कों का पास प्रतिशत: 84.05%

इस साल महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से 21 मार्च 2024 तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थीं। इसमें लाखों छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो सालों में परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं और छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया गया था। लेकिन इस बार परीक्षाएं समय पर संपन्न कराई गईं।

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपनी मेहनत का फल देख पा रहे हैं। कई छात्रों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने भविष्य की दिशा तय कर ली है। अब वे अपनी पसंद के क्षेत्र में आगे की पढ़ाई के लिए तैयार हैं।

महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं कक्षा के नतीजे छात्रों के करियर के लिए बेहद अहम होते हैं। इन्हीं के आधार पर उनका कॉलेज और विषय तय होता है। पिछले कई सालों के मुकाबले इस बार रिजल्ट बेहतर आया है। बोर्ड, शिक्षकों और छात्रों की कड़ी मेहनत इसकी वजह मानी जा रही है।

हालांकि जिन छात्रों को अपेक्षित सफलता नहीं मिल पाई है उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। वे अपनी कमियों को दूर करके आगामी सप्लीमेंट्री परीक्षा के जरिए एक और मौका आजमा सकते हैं। बोर्ड की ओर से इसका शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।

कुल मिलाकर महाराष्ट्र बोर्ड HSC रिजल्ट 2024 संतोषजनक रहा है। छात्रों और शिक्षकों की कड़ी मेहनत रंग लाई है। बोर्ड और सरकार की ओर से सभी सफल छात्रों को बधाई दी गई है। साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई है।

ऐसी ही पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

श्रेणियाँ