TS EAPCET 2024 परिणाम घोषित: TS EAMCET रैंक कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट्स

TS EAPCET 2024 परिणाम घोषित: TS EAMCET रैंक कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट्स
Tarun Pareek
शिक्षा 0 टिप्पणि
TS EAPCET 2024 परिणाम घोषित: TS EAMCET रैंक कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट्स

TS EAPCET 2024 परिणाम जारी

जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (JNTU) हैदराबाद ने तेलंगाना राज्य इंजीनियरिंग, कृषि और मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (TS EAMCET) 2024 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट eapcet.tsche.ac.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं और अपना रैंक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा 7 मई से 11 मई के बीच कंप्यूटर आधारित प्रारूप (CBT) में दो पालियों में आयोजित की गई थी, जिसमें प्रत्येक पाली तीन घंटे की थी।

TS EAMCET एक प्रवेश परीक्षा है जो तेलंगाना राज्य के विभिन्न इंजीनियरिंग, कृषि और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो इन क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहते हैं। परीक्षा का आयोजन JNTU हैदराबाद द्वारा किया जाता है, जो राज्य का एक प्रमुख तकनीकी विश्वविद्यालय है।

TS EAMCET रैंक कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

TS EAPCET 2024 रैंक कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. आधिकारिक वेबसाइट eapcet.tsche.ac.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर दिए गए "Download Rank Card" लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपना पंजीकरण नंबर, हॉल टिकट नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  4. "Submit" बटन पर क्लिक करें।
  5. आपका TS EAMCET रैंक कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  6. भविष्य के संदर्भ के लिए रैंक कार्ड का प्रिंटआउट लें।

रैंक कार्ड डाउनलोड करते समय किसी भी समस्या का सामना करने पर, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर या ईमेल पते पर संपर्क कर सकते हैं। JNTU हैदराबाद की टीम उन्हें उनकी समस्या का समाधान करने में मदद करेगी।

TS EAMCET 2024 परीक्षा का विवरण

TS EAMCET 2024 परीक्षा 7 मई से 11 मई के बीच कंप्यूटर आधारित प्रारूप (CBT) में दो पालियों में आयोजित की गई थी। प्रत्येक पाली तीन घंटे की थी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल थे। परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित जैसे विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे।

परीक्षा के लिए कुल 160 प्रश्न पूछे गए थे, जिनमें से प्रत्येक विषय से 40 प्रश्न थे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का था और गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं था। उम्मीदवारों को प्रश्नों को हल करने और उत्तर देने के लिए कुल तीन घंटे का समय दिया गया था।

TS EAMCET 2024 आंसर की

परीक्षा के बाद, JNTU हैदराबाद ने TS EAMCET 2024 की आंसर की जारी की थी। उम्मीदवारों को 14 मई तक आपत्तियां दर्ज करने का समय दिया गया था। प्राप्त आपत्तियों की जांच करने के बाद, अंतिम आंसर की जारी की गई और परिणाम तैयार किए गए।

आंसर की उम्मीदवारों को यह जानने में मदद करती है कि उन्होंने परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया है। यह उन्हें अपने प्रदर्शन का आकलन करने और अपनी तैयारी में सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करती है। आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपने उत्तरों की तुलना आधिकारिक आंसर की से कर सकते हैं और अपने सही और गलत उत्तरों की गणना कर सकते हैं।

TS EAMCET 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया

TS EAPCET 2024 के परिणाम जारी होने के बाद, JNTU हैदराबाद सीट आवंटन और प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करेगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को उनके रैंक और प्राथमिकताओं के आधार पर विभिन्न कॉलेजों और पाठ्यक्रमों में सीटें आवंटित की जाएंगी।

काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। उन्हें अपनी कॉलेज और पाठ्यक्रम प्राथमिकताएं भी भरनी होंगी। सीट आवंटन मेरिट सूची और उम्मीदवारों की प्राथमिकताओं के आधार पर किया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों को पहले दौर में सीटें आवंटित नहीं की जाती हैं, उन्हें अगले दौर की काउंसलिंग में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक सभी सीटें भरी नहीं जाती हैं।

निष्कर्ष

TS EAPCET 2024 का परिणाम तेलंगाना राज्य के इंजीनियरिंग, कृषि और मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा है। परिणाम और रैंक कार्ड आधिकारिक वेबसाइट eapcet.tsche.ac.in पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवार अपने पंजीकरण नंबर, हॉल टिकट नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपना रैंक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

TS EAMCET 2024 के सफल आयोजन के लिए JNTU हैदराबाद को बधाई देनी चाहिए। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने इस परीक्षा को एक सुचारू और निष्पक्ष तरीके से संपन्न करने में मदद की। हम उन सभी उम्मीदवारों को भी बधाई देते हैं जिन्होंने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

ऐसी ही पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

  • TS EAPCET 2024 परिणाम घोषित: TS EAMCET रैंक कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट्स

    TS EAPCET 2024 परिणाम घोषित: TS EAMCET रैंक कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट्स

    JNTU हैदराबाद ने तेलंगाना राज्य इंजीनियरिंग, कृषि और मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (TS EAMCET) 2024 के परिणाम घोषित किए हैं। परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट eapcet.tsche.ac.in से अपने परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं। TS EAMCET 2024 रैंक कार्ड एक्सेस और डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण नंबर, हॉल टिकट नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी।

श्रेणियाँ